Happy Holi 2018 Images, Happy Holi Shayari, Happy Holi Status, Happy Holi SMS, Happy Holi Wishes, Happy Holi Quotes, Happy Holi Messages, Happy Holi Gif, Happy Holi Whatsapp Status, Happy Holi Facebook Status, Happy Holi Jokes, Happy Holi Pictures, Happy Holi Wallpapers, Happy Holi Songs, Holi Video

Thursday, 18 January 2018

Holi Festival In Hindi

Holi Festival In Hindi

happy holi

Holi Festival In Hindi - होली को भारत के सबसे सम्मानित और मनाया जाने वाले त्योहारों में से एक माना जाता है और यह देश के लगभग हर हिस्से में मनाया जाता है। इसे कभी-कभी "प्रेम का त्योहार" कहा जाता है, जैसा कि आज के दिन लोगों को एकजुट होकर सभी संकोच और एक-दूसरे के प्रति बुरा भावनाओं को भूलकर एकजुट हो जाते हैं। महान भारतीय त्योहार एक दिन और रात के लिए रहता है, जो पूर्णिमा की शाम या फल्गुन के महीने में पूर्णिमा दिवस से शुरू होता है। यह त्योहार की पहली शाम को होलीका दाहन या छोटी होली नाम से मनाया जाता है और अगले दिन होली कहलाता है। देश के विभिन्न भागों में यह अलग-अलग नामों के साथ जाना जाता है।

रंगों की चमक कुछ ऐसा है जो हमारे जीवन में बहुत अधिक सकारात्मकता लाती है और होली रंगों का त्योहार है वास्तव में एक दिन जश्न मनाने के लायक है। होली एक प्रसिद्ध हिंदू त्योहार है जो भारत के हर हिस्से में अत्यंत आनन्द और उत्साह के साथ मनाया जाता है। होली के दिन एक दिन पहले भस्म को प्रकाश से शुरू करने से यह अनुष्ठान शुरू होता है और यह प्रक्रिया बुरी पर अच्छाई की विजय का प्रतीक करती है। होली के दिन अपने दोस्तों और परिवारों के साथ रंगों के साथ खेलते हैं और शाम में वे एबेर के साथ अपने करीबी लोगों के प्रति प्यार और सम्मान दिखाते हैं।


होली के पीछे की कहानी क्या है? - होली के विभिन्न समारोह विभिन्न हिंदू किंवदंतियों से आते हैं। एक कहानी कहती है कि कैसे भगवान विष्णु ने अपने अनुयायी प्रहलाद को एक चिड़िया से बचाया जबकि प्रहलाद की बुरी चाची होलिकिका ने जला दिया।

होली के त्योहार से पहले रात को भयानक बुराई की जीत का जश्न मनाने के लिए एक होलिकिका की जलाई जला दी जाती है।त्यौहार के दौरान रंगे हुए पाउडर - या गलाल - कृष्ण की किंवदंती से आते हैं, जिनकी त्वचा गहरे नीले रंग की थी। 

वह अपने प्यार राधा द्वारा स्वीकार नहीं किया जाएगा, वह शरारती से उसे खुद की तरह बनाने के लिए उसके चेहरे रंगीन चिंतितआज, होली में किसी को भी उचित खेल है जो सुगंधित पाउडर में कृष्ण और राधा के प्रेम का उत्सव के रूप में शामिल किया जाए, चाहे उम्र या सामाजिक स्थिति पर ध्यान दिए बिना। पाउडर भी वसंत के आने का प्रतीक है और यह प्रकृति के सभी नए रंग लाता है।

रंगीन पाउडर क्या है और इसका क्या अर्थ है? - ऐतिहासिक रूप से, गलाल हल्दी, पेस्ट और फूल के अर्क से बना था, लेकिन आज सिंथेटिक संस्करण बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाता है।
चार मुख्य पाउडर रंगों को विभिन्न चीजों का प्रतिनिधित्व करने के लिए उपयोग किया जाता है। लाल प्यार और उर्वरता को दर्शाता है, नीले रंग कृष्ण का रंग है, पीले रंग हल्दी और हरे रंग का रंग वसंत और नई शुरुआत का प्रतीक है।

Google का डूडल दिखाता है कि खोज इंजन के लोगो को पाउडर में कवर किया जा रहा है, और Google आईओएस और एंड्रॉइड ऐप पर आप लोगो को विभिन्न रंगों के साथ स्प्रे कर सकते हैं।

होली के क्षेत्रीय नाम - होली की लोकप्रियता विभिन्न राज्यों में होली के नामों की संख्या से पता लगा सकती है। इन सभी नामों के पीछे भी बहुत रुचि है।जैसा कि एक राज्य से दूसरी ओर जाता है, एक व्यक्ति को होली के इन नामों के साथ जाने वाली कहानी के पीछे मानव भावनाओं के असंख्य रंगों को निश्चित रूप से पता चलता है।

ये कहानियां आपको भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विविधता पर गर्व महसूस कर सकेंगी। इसके अलावा, इसकी सराहना करने के लिए क्या एकता का अंतर्निहित मजबूत संबंध है जो इस विशिष्ट सांस्कृतिक विविधतापूर्ण देश को बांधता है।

यहां तक कि होली पर पूजा की जाती देवताओं के देश के विभिन्न कोनों में भिन्नता है। त्योहार मनाया जाता है जिस तरह से भी अलग है, लेकिन भावना समान है - प्यार और भाईचारे के एक विभिन्न राज्यों में अपनी विशिष्टता के बावजूद, त्यौहार को भारत के धर्मनिरपेक्ष कपड़े को बढ़ाता है जो माना जाता है।

होली के विभिन्न नामों के पीछे की कहानी को सीखकर अब हम होली की परंपराओं को सुलझाने के लिए -
  1. लठमार होली
  2.  दुलैण्डी होली
  3.  रंगपंचमी
  4.  बसंत उत्सव
  5.  दोल पूर्णिमा
  6.  होला मोहल्ला
  7.  शिमगो
  8.  कमान पंड़िगै
  9.  फागु पूर्णिमा
Share:

0 comments:

Post a Comment

Copyright © Happy Holi 2018 Images, Shayari, Status, Song, Wishes, Quotes, Holi Video